PREVIOUS ARTICLE

BLOG Online Shopping Android App Development

NEXT ARTICLE

BLOG Go Green Paperless billing
BLOG यदि आप मोबाइल एप्लीकेशन बनाने जा रहे है तो याद रखे ये बाते

मोबाइल ईकॉमर्स ऐप कभी भी इतने लोकप्रिय नहीं रहे हैं जितने अभी मांग में हैं। दुनिया भर में मोबाइल की समझ रखने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ने के साथ, सभी व्यवसाय एक वैश्विक मंच पर अधिक ग्राहकों को लुभाने के अवसर को खोना नहीं चाहते है। ईकामर्स ऐप ने निश्चित रूप से आधुनिक उपभोक्ता (ग्राहक) की खरीदारी की आदतों को प्रभावित किया है क्योंकि वे ऐप ऑनलाइन और भुगतान करने की आरामदायक प्रक्रिया और सुविधा प्रदान करते हैं। 
 
स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले आधे से अधिक आबादी खरीददारी के लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर भरोसा करते हैं। यह दिखता है कि ईकॉमर्स स्टोर जल्द ही उपभोक्ता (ग्राहक) के लिए प्राथमिक शॉपिंग स्टोर होंगे। इसलिए, यदि आप एक अच्छा ई-कॉमर्स ऐप बनाना चाहते हैं, तो आपको ऐप के लिए सुविधाएं और कार्यक्षमताओं का निर्धारण करना चाहिए। 
 
यदि आप ईकॉमर्स स्टोर खोलना चाहते है तो हम आपकी सुविधा के लिए कुछ विषय यहाँ चिन्हित कर रहे है जिसे आपकी मोबाइल एप्लिकेशन में होना चाहिए। 
 
1. Customization your application as per requirment.
आपकी मोबाइल एप्लीकेशन आपकी जरुरत के हिसाब से बनी होना चाहिए ना की कोई बनी बनाई एप्लीकेशन को आप उपयोग कर ले। यदि आपके व्यवसाय के हिसाब से आपकी मोबाइल एप्लीकेशन होगी तो आपके लिए कार्य करना ज्यादा आरामदायक और आसन होगा।
 
2. Comforatable and fast registration
अधिकांश उपभोक्ता (ग्राहक) लंबी और जटिल साइन-अप प्रक्रिया को पसंद नहीं करते हैं और कुछ ऐप को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होती है। उपभोक्ता (ग्राहक) को सीधे मुख्य पृष्ठ पर पहुंचने और उत्पादों को चुनने की प्रक्रिया का सरल होना बहुत जरुरी है। इसके अलावा, पंजीकरण के लिए केवल एक मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी होना चाहिए। ऐप में भविष्य के संदर्भों के लिए  उपभोक्ता (ग्राहक) की जानकारी होनी चाहिए। 
 
3. Mobile Application Speed
दुनिया गतिशील है, गति दुनिया में जीवन का अर्थ बन गई है। हर व्यक्ति को चीज तुरंत चाहिए। धीमी गति से लोड करने वाले ऐप्स उन व्यवसायों के लिए एक भयानक पराजय हो सकते हैं जो बड़े उद्देश्य रखते हैं। आपकी मोबाइल एप्लीकेशन की गति धीमी नहीं होनी चाहिए। 
 
4. User experience
केवल product ही उपभोक्ता (ग्राहक) नहि ढूंढ रहे हैं, वे ऐप के अंदर एक शानदार अनुभव होने पर अपने को संतुष्ट और प्रसन्न महसूस करना चाहते हैं। उन्हें आदी बनाने के लिए, एप्लीकेशन में ऐसे फीचर को देने की कोशिश करें जो उपभोक्ता (ग्राहक) को offer value और reward प्रदान करते हैं। याद रखें कि उपभोक्ता (ग्राहक)  अनावश्यक जानकारी, व्याकुलता और विज्ञापनों से ग्रस्त नहीं होना चाहते हैं।
 
5. Fast Item Search Option
आमतौर पर, ईकॉमर्स ऐप में सैकड़ों श्रेणियों में हजारों उत्पाद सूचीबद्ध होते हैं। ग्राहकों को अपने पसंदीदा आइटम खोजने के लिए इसे तेज़ और आसान बनाने के लिए, ऐप में Fast Item Search Option होना जरुरी है। वर्ना आइटम एप्लीकेशन में होने पर भी नहीं मिलने पर आपकी बिक्री प्रभावित हो सकती है। 
 
6. Login with Social Media
उपभोक्ता (ग्राहक)  को अपने मोबाइल ऐप में फेसबुक कनेक्ट या किसी अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से लॉग इन करने की सुविधा होनी चाहिए। यह उपयोगकर्ताओं के लिए आसान लॉगिन की सुविधा देता है। 
 
7. Featured Product
विशेष रूप से प्रदशित करने वाले प्रोडक्ट स्लाइडर्स और बैनरों के माध्यम से नवीनतम उत्पादों और डिस्काउंट ऑफ़र को दिखाना सफल ईकॉमर्स ऐप्स की पहचान बन गई है। विशेष उत्पादों के प्रदर्शन के साथ अपने लैंडिंग पृष्ठ को और अधिक प्रभावशाली बनाएं जो कि आपके ई-कॉमर्स ऐप में प्रवेश करते ही उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने वाली पहली चीज है। 
 
8. Quick checkout
यह सुविधा आपके ई-कॉमर्स मोबाइल ऐप के लिए जरूरी है। इस सुविधा की मदद से, उपयोगकर्ता अपने प्रोफ़ाइल में पहले से उपलब्ध कराई गई जानकारी के साथ अपना ऑर्डर पूरा कर सकते हैं जिसमें उपयोगकर्ता का बिलिंग और शिपिंग पता शामिल है। चेक आउट प्रक्रिया हमेशा सरल और सहज होनी चाहिए क्योंकि यह उपभोक्ता (ग्राहक) को न्यूनतम आवश्यकता के साथ लेनदेन को पूरा करने की सुविधा देता है। इस प्रक्रिया को लंबा समय नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे व्यवसाय की बिक्री प्रभावित होती है। 
 
 
Raj Data Processors आपके लिए इन सभी सुविधाओ के साथ एक उत्कृष्ट मोबाइल एप्लीकेशन डिजाईन करने में सक्षम है और आपके व्यवसाय की डिजिटल पहचान में लगने वाली सारी सुविधाए प्रदान कर सकता है अधिक जानकारी की लिए आप हमें मेल करे jain@fundcare.in या call करे 7000280005 पर।

Related Post